स्कोप समाचार

(19/Mar/2017)

स्कोप कॉलेज में नेशनल एच.आर. कॉन्क्लेव का आयोजन

भोपाल स्थित स्कोप कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के सभागार में नेशनल एच.आर. कॉनक्लेव का आयोजन किया गया, जिसमें देश की जानी-मानी कम्पनियों के एच.आर. मैनेजर्स ने शिरकत की। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नीलेश त्रिवेदी (असिस्टेंट डायरेक्टर, एम.एस.एम.ई., भारत सरकार) थे एवं अध्यक्षता सिद्वार्थ चतुर्वेदी (ग्रुप डायरेक्टर, आईसेक्ट समूह) ने की। अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि ने कहा की आज के निरंतर बदलते हुए तथा जटिल वैश्विक माहौल में इस प्रकार के परस्पर संवाद तथा परिचर्चा के आयोजन बहुत जरूरी हैं, जिनसे कि एच.आर. मैनेजर्स जैसे विशेषज्ञो द्वारा वर्तमान औद्योगिक परिदृष्य में उपलब्ध रोजगार के अवसरों की वास्तविक जानकारी योग्य तथा प्रशिक्षित युवाओं को मिल पाती है जिसका कि लाभ निश्चित रूप से उन्हें मिलता है। इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य डॉ.डी.एस.राघव ने कहा की युवाओं को अपने लक्ष्य की प्राप्ति हेतु पूर्ण समर्पण भाव से परिश्रम करना चाहिये तभी सफलता सुनिश्चित हो सकती है। कार्यक्रम के दौरान भारी संख्या में उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए विश्व प्रसिद्ध ‘‘मुम्बई डब्बावाला एसोसिऐशन’’ के जनरल सेक्रेटरी सुभाष गंगाराम तालेकर ने बड़े रोचक ढ़ंग से समझाया कि कैसे उनकी संस्था द्वारा लगातार बिना किसी चूक के विगत 30 वर्षो से लाखों लंच पैक्स सही समय पर उनके क्लाइंटस तक डिलीवर किये जाते हैं। ज्ञात हो की ‘‘मुम्बई डब्बावाला’’ प्रतिष्ठित सिक्स सिगमा सर्टिफिकेट प्राप्त संस्था है।  कार्यक्रम में आमंत्रित 40 विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं के साथ एम.ओ.यू. साइन किया गया जिसके अंतर्गत संस्था को छात्र-छात्राओं के ट्रेनिंग, इंटर्नशिप तथा प्लेसमेंट का प्रावधान रखा गया है। कार्यक्रम में प्रदीप करमबेलकर (चेयरमैन, सी.आई.आई) और पार्थ गुप्ता (मैनेजर एच.आर, कोका कोला) भी विषेश रूप से आमंत्रित थे। आमंत्रित अतिथियों ने छात्र-छात्राओं को रोजगार संबंधी आवश्यक जानकारियॉं बताई कि किसी भी औद्योगिक संस्था की एच.आर. टीम इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट्स में कौन-कौन से स्किल्स पर फोकस करती है और सभी को इन्ही स्किल्स में अपने को अपडेट रखना चाहिए। साथ ही उन्होंने उत्सुक्त छात्रों की रोजगार संबंधी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। इस अवसर पर शहर की प्रतिष्ठित मीडिया संस्थाओं के प्रतिनिधिगण और भारी संख्या मे प्रदेश की विभिन्न प्रोफेशनल शिक्षण संस्थानों से आये प्रशिक्षित युवा और छात्र-छात्रा उपस्थित रहे। 

 

सेक्ट कॉलेज में रक्तदान शिविर का आयोजन

सेक्ट कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल एजुकेशन की राष्ट्रीय सेवा योजना ;छैैद्ध इकाई द्वारा दिनाँक 27 दिसम्बर को रक्तदान शिविर का आयोजन कॉलेज प्रांगण में किया गया। यह आयोजन जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल के साथ मिलकर किया गया। इस शिविर में छैै इकाई के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ अन्य विद्यार्थियों, कॉलेज स्टॉफ एवं स्कोप कैम्पस के अन्य कर्मचारियों ने स्वैच्छिक रक्तदान में भाग लिया। इस मौके पर कैंसर अस्पताल से डॉ. ओ.पी. सक्सेना एवं डॉ. स्वाती जैन के साथ टेक्नीकल यूनिट मौजूद थी। डॉ. सक्सेना के द्वारा विद्यार्थियों को कैंसर के लक्षणों एवं उसके प्रति फैली भ्रांतियों से अवगत कराया गया, एवं बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा, व अन्य हानिकारक तत्वों के प्रति जागरूक किया गया। डॉण् स्वाति ने विद्यार्थियों का रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियांे से अवगत कराया। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र खरे, उप प्राचार्य योगन्द्र चौहान, डीन एकेडेमिक नितिन मोढ, छैै प्रभारी श्रुति शकरगाएंे के साथ-साथ सभी स्टॉफ एवं विद्यार्थियों ने स्वेच्छिक रक्तदान किया। 


बी.एड. कॅालेज में दो दिवसीय प्रतियोगिताएँ संपन्न

सेक्ट कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल एजुकेशन में विभिन्न प्रतियोगिताओं के अंतर्गत पाक कला, सलाद सज्जा, निबंध प्रतियोगिता तथा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं का आयोजन दिनाँक 9.10 दिसंबर 2016 को किया गया जिसमें बीण्एडण् के प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया, निर्णायक गण ने विद्यार्थियों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय घोषित कर प्रतियोगियों का हौसला बढ़ाया इस अवसर पर बी.एड. विभाग के समस्त शिक्षकों एवं उप-प्राचार्या डॉ.नीलम सिंह ने सबका आभार व्यक्त किया।