तकनीकी समाचार

(04/Apr/2015)

6 नई तकनीक का कमाल!

साल 2015 में हर क्षेत्र में एक से बढ़कर एक तकनीक आने वाली है जो न कि आपकी दुनिया बदल देगी, बल्कि जीवन को नई गति भी प्रदान करने में सक्षम होगी। 
विंडोज 10-विंडोज का यह सबसे लेटेस्ट वर्जन जो एकबार फिर स्टार्ट मीनू के साथ आया है। गौरतलब है कि इससे पहले आए विंडोज 8 से स्टार्ट मीनू गायब कर दिया गया था। इसमें चौकाने वाली बात ये है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 9 की बजाए सीधे ही विंडोज 10 लेकर आई है जो न सिर्फ फास्ट है बल्कि कई सारे यूनिक फीचर्स से भी लैस है। इस ओएस को कम्प्यूटर, टेबलेट्स तथा लेपटॉप्स के लिए इसी साल जारी किया जा रहा है।
एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप-नए साल में गूगल की तरफ से यह नया तोहफा है। यह एंड्रॉयड का सबसे लेटेस्ट वर्जन है जो कई सारे यूजर इंटरफेज फीचर्स से लैस होने के साथ-साथ आकर्षक भी है। यह स्मार्टफोन की स्पीड तक को फास्ट करने तथा वायरस से बचाव करने में भी सक्षम है। एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप ओएस वाले गैजेट्स बहुत ही शानदार होंगे। कंपनी ने कई फोन्स के लिए इसका अपडेट देना शुरू भी कर दिया है।
यूएसबी 3.0-यह यूनिवर्सल सीरियल बस स्टैंडर्ड का नया वर्जन है जो बहुत ही फास्ट है तथा इसी साल से नए गैजेट्स में आ रहा है। इसमें सुपरस्पीड नाम से नया मोड दिया गया है जो 5 गीगाबाइट/सैकेंड की दर से डाटा ट्रांसफर करता है। यह यूएसबी 2ण्0 से 10 गुना ज्यादा तेज है।
एमएचएल-यह मोबाइल ऑडियो/वीडियो इंटरफेस के लिए मोबाइल हाई डेफि नेशन लिंक है जो मोबाइल फोन, टेबलेट तथा अन्य पोर्टेबल डिवाइसेज को सीधे ही एचडी टीवी तथा अन्य ऑडियो रिसीवर्स से कनेक्ट करता है। एचएमएल 3ण्0 स्टैंडर्ड 4के (अल्ट्रा एचडी) वीडियो तथा 7ण्1 सराउंड ऑडियो सपोर्ट करता है। इसके तहत फोन द्वारा शूट 4 के वीडियो को टीवी में देखने का मजा लिया जा सकता है।
ब्लूटुथ स्मार्ट-यह ब्लूटुथ का नया वर्जन है 4ण्2 नाम से आया है। इसमें एक दूसरे फोन से कनेक्ट होने के लिए जबरदस्त सिक्योरिटी दी गई है। यह ब्लूटुथ के पिछले वर्जन से 2ण्5 गुना ज्याद तेज है। यह इसी साल से जारी किया जा रहा है।
एनएफसी-नियर फील्ड कम्यूनिकेशंस एक कॉन्टेक्टलैस वाय-फाय स्टाइल तक नीक है जिसके तहत इंटरनेट डाटा को दो गैजेट्स के बीच में ट्रांसफर किया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि इस पर काम करने वाला एक एप भी आ रहा है जिसके तहत रेल्वे स्टेशन अथवा कि सी भी शॉपिंग मॉल में खरीदारी करने के बाद पैमेंट किया जा सकता है। इसके होते हुए आपको अपना क्रेडिट कार्ड लाने जरूरत नहीं होगी। 
एमएचएल- यह मोबाइल ऑडियो/वीडियो इंटरफेज के लिए मोबाइल हाई डेफिनेशन लिंक है जो मोबाइल फोन, टेबलेट तथा अन्य पोर्टेबल डिवाइसेज को सीधे ही एचडी टीवी तथा अन्य ऑडियो रिसीवर्स से कनेक्ट करता है। एचएमएल 3ण्0 स्टैंडर्ड 4के (अल्ट्रा एचडी) वीडियो तथा 7ण्1 सराउंड ऑडियो सपोर्ट करता है। इसके तहत फोन द्वारा शूट 4के वीडियो को टीवी में देखने का मजा लिया जा सकता है।
ब्लूटुथ स्मार्ट- यह ब्लूटुथ का नया वर्जन है 4ण्2 नाम से आया है। इसमें एक दूसरे फोन से कनेक्ट होने के लिए जबरदस्त सिक्योरिटी दी गई है। यह ब्लूटुथ के पिछले वर्जन से 2ण्5 गुना ज्याद तेज है। यह इसी साल से जारी किया जा रहा है।