तकनीकी

(21/Sep/2017)

कोडी : मनोरंजक टेक्नॉलॉजी

रविशंकर श्रीवास्तव

बहुत दिनों के बाद टेक्नॉलॉजी की दुनिया में हल्ला मचा है। हल्ला तो ख़ैर चालक-रहित कारों का भी हो रहा है, मगर वो बाजार में अभी उपलब्ध नहीं हैं। हाँ, तो हल्ला मचा है -टेक्नॉलॉजी की दुनिया में, इतना कि अमेजन जैसी कंपनियों ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर इनकी बिक्री पर प्रतिबंध भी लगा दिया। जी हाँ, आपने सही अनुमान लगाया -फुल्ली लोडेड कोडी मीडिया बॉक्स। नया हल्ला, मगर वाकई काम का।

क्या है कोडी?

कोडी एक मुक्त-स्रोत मीडिया सेंटर ऐप्प है जो विंडोज़, लिनक्स, एंड्रायड और एप्पल के लिए बनाया गया है। इसका पुराना संस्करण एक्सबीएमसी मीडिया प्लेयर के नाम से बहुत पहले से आता रहा है, मगर हाल ही में इसने लोगों का ध्यान तब खींचना चालू किया जब कोडी प्रोग्राम की विशिष्ट सुविधा - थर्ड पार्टी एड ऑन - के जरिए इंटरनेट के तमाम वैध और अवैध और चाइल्ड और एडल्ट हर किस्म के ऑडियो-वीडियो मीडिया को बेहद सस्ते फुल्ली लोडेड कोडी बॉक्स के जरिए निःशुल्क उपभोग की सुविधा मिली। जाहिर है, ग्राहकों से मासिक शुल्क लेने वाली ऑनलाइन मीडिया रेंडरिंग कंपनियां जैसे कि नेटफ्लिक्स, पेंडोरा आदि को यह नागवार गुजरना ही था। लिहाजा हल्ला मचा, खूब हल्ला मचा और नतीजतन ऐसे फुल्ली लोडेड मीडिया बाक्सों की मार्केटिंग पर कुछ ऑनलाइन स्टोरों ने प्रतिबंध लगा दिया। तमाम क्षेत्र के डेवलपर कोडी के लिए तमाम तरह के ऐड-ऑन बना रहे हैं जिससे इसकी उपयोगिता दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।


तो, क्या कोडी का उपयोग गैरकानूनी है?

नहीं, बिल्कुल नहीं। कोडी का उपयोग कतई गैरकानूनी नहीं है। गैरकानूनी वह कार्य है जिसके जरिए आप अवैध प्लगइन के जरिए, कोडी की सहायता से नेट फ़्लिक्स पर वंडरवूमन फिल्म बिना रकम खर्च किए देखते हैं। पर, खैर, यह कार्य तो इंटरनेट के बाबा आदम के जमाने से चला आ रहा है और टोरेंटादि की सहायता से, दी गई कोई भी फ़िल्म रिलीज होने के सप्ताह भर पहले या बाद में इंटरनेट पर विचरने लग जाती है। इसलिए, यदि आपकी गीत-संगीत-फ़िल्मों में रूचि है तो एक बार जरूर हाथ आजमाएँ। अपने प्लेटफॉर्म पर कोडी इंस्टाल करें। बेहतर ये होगा कि - यदि आपका टीवी पहले से ही स्मार्ट नहीं है तो - कोई बढ़िया एंड्रायड मीडिया बॉक्स ले आएँ (बहुतों में कोडी पहले से ही इंस्टाल रहता है और बहुतों में फुल्ली लोडेड कोडी संस्करण भी) और कोडी का ऑफ़ीशियल संस्करण इंस्टाल करें। यदि आपके पास विंडोज 8.10 कम्प्यूटर है तो कोडी ऐप्प इंस्टाल करें। आप कोडी को शियामीएमआई बॉक्स, अमेजन फायर, रास्पबेरी पाई आदि में भई इंस्टाल कर सकते हैं। यदि आप कोई नया एंड्रायड मीडिया बॉक्स लेने की सोच रहे हैं तो इसमें आउटपुट-इनटपुट इंटरफ़ेस की उपलब्धता अवश्य देख लें। ब्लूटूथ और ऑप्टिकल आउट की सुविधा अवश्य होनी चाहिए नहीं तो अपने स्पीकरों को जोड़ने के लिए अलग जुगाड़ लगाने होंगे।

कोडी का उपयोग कैसे करें?

कोडी आपके तमाम मीडिया उपभोग के लिए एक केंद्रीय ऐप्प है। आप इसके जरिए गाने सुन सकते हैं, अपने उपकरण पर मौजूद चित्रों को खोज-देख सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, इंटरनेट रेडियो सुन सकते हैं, यू-ट्यूब जैसे स्ट्रीमिंग वीडियो देख सकते हैं, आरएसएस फीड से समाचार पढ़ सकते हैं, और हाँ, अपने मुहल्ले का मौसम का हाल भी जान सकते हैं। यानी, आपने ठीक समझा - पूरा भानुमती का पिटारा। असली वाला। ऊपर दिए गए कोडी का स्क्रीनशॉट देखें। आपको उनमें मूलभूत प्रविष्टियाँ दिखेंगी -मूवीज़, टीवी शो, म्यूज़िक वीडियो, टीवी (जी हाँ, यदि आपके उपकरण में टीवी सिग्नल पकड़ने वाला चिप या यूएसबी उपकरण लगा हो तो ये भी!) रेडियो, पिक्चर, वीडियो, मौसम आदि आदि और जो छूट रहे हैं उनके लिए एड-ऑन। कोडी के साथ एक बड़ी सुविधा यह भी है कि इसे आप रिमोट कंट्रोल से चला सकते हैं। यदि आप मीडिया बॉक्स लेते हैं तो साथ में भौतिक रिमोट कंट्रोल भी आता है जो खासतौर पर कोडी के लिए डिजाइन किया गया होता है। यदि आप विंडोज कम्प्यूटर आदि पर कोडी का प्रयोग करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल फोन में कोडी को रिमोट कंट्रोल करने वाला ऐप्प कोर इंस्टाल कर अपने फोन को रिमोट कंट्रोलर की तरह उपयोग में ले सकते हैं। अपने मोबाइल फोन से एक से अधिक कोडी (उदाहरण के लिए मैं अपने बैठक कक्ष में कोडी मीडिया बॉक्स को और अपने शयन कक्ष में डेस्कटॉप कम्प्यूटर पर विंडोज 10 में स्थापित कोडी ऐप्प को) को आसानी से, और बेहतर तरीके से नियंत्रित करता हूँ।

कोडी का सेटअप कैसे करें

कोडी का उपयोग करने से पहले इसे थोड़ा सेटअप करना होता है। कोडी को पहली बार चालू करने पर यदि आप किसी भी कैटेगरी में जाएंगे तो वहाँ यह लिखा मिलेगा - आपकी लाइब्रेरी अभी खाली है, इसे भरने के लिए आपको फ़ाइल खंड में जाना होगा और मीडिया स्रोत जोड़ना होगा और उसे कॉन्फ़िगर करना होगा। जब आपका स्रोत जुड़ जाएगा और सूचीबद्ध कर लिया जाएगा तो फिर आप अपनी लाइब्रेरी में ब्राउज कर उसका उपयोग कर सकेंगे। जब आप एंटर फाइल सेक्शन में क्लिक/टच कर आगे जाएंगे तो आपको मीडिया के लिए ब्राउज करने कहा जाएगा। आप चाहें तो स्थानीय फाइलों/डिरेक्ट्री/फोल्डर चुन सकते हैं अथवा इंटरनेट पर उपलब्ध किसी रेपोसिटरी से एडऑन जोड़ सकते हैं। जैसे कि मैंने अपने संगीत में काम रेडियो और रेडियो सिटी फ़्यूजन को शामिल किया है।

कोडी-एडऑन की दुनिया

कोडी का असली मजा उसके एड-ऑन हैं। हर किस्म के एड-ऑन। हर मौके के लिए। गीत-संगीत-हँसी-मजाक-खाना-खजाना-खेल-खिलाड़ी-फ़िल्म-पर्यटन-कार्टून सब कुछ। बस, थोड़ा शांति से खोजबीन की जरूरत है। वैध-अवैध सब कुछ। एक नजर नीचे दिए गए कोडी के संगीत के ऑफ़ीशियल एड ऑन के स्क्रीनशॉट पर मारें। पसंदीदा एड ऑन इंस्टाल करें और अंतहीन, ब्रेक-रहित गीत-संगीत की दुनिया में खो जाएँ। कोडी-आपकी दुनिया बदल देगी। और हाँ, आप कोडी को अपने मन मुताबिक सजा संवार भी सकते हैं - विविध स्किन की सहायता से। ऊपर स्क्रीन शॉट में इसका डिफॉल्ट स्किन है।
कोडी की साइट पर यह भी लिखा है, और वाजिब लिखा है -
विंडोज के लिए कोडी यहाँ से डाउनलोड करें - https://kodi.tv/
एंड्रायड के लिए गूगल प्लेस्टोर से कोडी (kodi) तथा कोडी रिमोट कोर (kore) सर्च कर इंस्टाल करें। बेहतर तो यह होगा कि ईबे या अपने शहर के इलेक्ट्रॉनिक मार्केट से एंड्रायड मीडिया बॉक्स (कोडी पूर्व स्थापित हो तो बेहतर) ले आएँ। यदि आपका स्मार्ट टीवी एंड्रायड/गूगल प्लेस्टोर सपोर्ट करता है तो प्लेस्टोर से कोडी ऐप्प इंस्टाल करें, क्योंकि कोडी में सब कुछ है!

 

raviratlami@gmail.com