तकनीकी

(11/Jan/2017)

एंड्रायड नूगत

हेमन्त कष्यप

गूगल ने आखिरकार एंड्रॉयड का अगला वर्जन 7.0 जारी कर दिया है जिसका नाम गूगल ने नूगत (छवनहंज) रखा है। हालाँकि अभी डेवलेपर वर्जन लांच हुआ है जल्द ही फुल वर्जन लांच हो जायेगा। गूगल ने छ अक्षर से शुरू होने वाली मीठी चीजों के नाम सुझाव में मागें गए थे। भारत में नानखताई और नेयप्पम को भी प्रमुख दावेदार माना जा रहा था। नेयप्पम (केरल की एक फेमस स्वीट डिश ) को जिताने के लिए केरल टूरिज्म विभाग की ओर से भी बहुत प्रयास किया गया लेकिन जब पूरी दुनिया में वोटिंग करायी गयी तो नूगत ने बाजी मार ली। नूगत यूरोप का लोकप्रिय मीठा व्यंजन है जो कि भुने मेवे और शहद या चीनी के साथ तैयार किया जाता है। नूगत से पहले M- मार्शमैलो, L-लॉलीपॉप, K-किटकैट, J-जैली बीन, I-आइसक्रीम सैंडविच, H-हनीकोम्ब, G-जिंजर ब्रेड, F-फ्रायो , E-एक्लेयर, D -डोनेट, C-कपकेक के नाम से एंड्रॉयड के वर्जन आ चुके है। एंड्रॉयड नूगट की कई खूबियाँ है और अपनी इन खूबियों के कारण ये जल्द ही मार्केट में लोकप्रिय हो सकता है। आइये एंड्रॉयड नूगट की कुछ खूबियाँ देखें:

1.   मल्टीविंडो : एंड्रॉयड नूगट में ये बेसिक फ़ीचर के तौर पर दिया गया है। यूजर्स स्प्लिट स्क्रीन मोड में 2 एप्स एक साथ खोल सकते है, यानी यूजर्स अब यूट्यूब पर वीडियो देखते हुये ट्वीट्स भी पोस्ट कर सकता है। एंड्रॉयड नूगट में टेक्स्ट को दूसरे विंडो पर ड्रैग एन ड्रॉप भी कर सकते है । 
2.   नाइट मोड : एंड्रॉयड नूगट में नाइट मोड फ़ीचर दिया , जिसको प्रयोग करने से नाइट मे स्क्रीन की ब्राइटनेस कम हो जाएगी ।
3.  ड़ोज : ये फ़ीचर स्क्रीन ऑफ होने पर बैटरी की खपत कम देगा अभी तक के एंड्रॉयड वर्जन स्क्रीन बन्द होने पर भी मोबाइल फोन की बैटरी की खपत करता रहता था।
4.   डाटा सेवर : भारत मे जियो के लॉंच होने के बाद वैसे तो मोबाइल डाटा के बारे मे सोचना कम कर दिया है फिर भी एंड्रॉयड नूगट बैकग्राउंड में एप्लिकेशन के डाटा को रोक कर मोबाइल डाटा सेव कर सकता है ।
5.   सिस्टम लेवल नंबर ब्लॉक: एंड्रॉयड नूगट में ये इनबिल्ट फ़ीचर दिया गया है जिसके प्रयोग से कोई भी नंबर सिस्टम लेवल पर ब्लॉक कर सकते है और वो नंबर अन्य एप्स भी बिना किसी और एक्शन के ब्लॉक कर देंगे, इसका मतलब डायलर एप्स से ब्लॉक नंबर मैसेंजर या व्हाट्सएप्प पर भी ब्लॉक हो जाएगा।
6.   क्विक सेटिंग्स : अब नोटिफ़िकेशन पेन को स्लाइड डाउन करने पर आपको ज्यादा क्विक सेटिंग्स ऑप्शन मिलेंगे। आप एक क्विक सेटिंग्स स्क्रीन में 9 टांगल्स रख सकते है।
7.   लॉक स्क्रीन पर दिखेगी इमरजेंसी डिटेल्स: एंड्रॉयड नूगट का ये फ़ीचर विशेष तौर पर उन लोगों के लिए है जो गंभीर बीमारी से जूझ रहें है। अब स्क्रीन लॉक स्क्रीन रहते हुये भी मेडिकल कंडीशन सम्बन्धी जानकारी डिस्प्ले होगी । इसके अलावा अन्य जानकारी भी इसमें जोड़ी जा सकती है जिससे फोन गुम होने की स्थिति में असली मालिक तक पहुँच सके ।


hemantkashyap.aisect@gmail.com