तकनीकी

(22/May/2015)

एप्पल वॉच:  अंततः वह घड़ी आ ही गई

रवि रतलामी

आखिरकार वह घड़ी आ ही गई, जिसका हम सबको लंबे समय से इंतजार था। एप्पल कंपनी की स्मार्ट घड़ी यानी एप्पल वॉच अब जल्द ही आपके हाथों यानी कलाइयों में होगी, और यह आपके समय को भले ही न बदले, आपके समय देखने के अंदाज को जरूर बदल देगी। एप्पल वॉच एक स्मार्टफ़ोन गॅजेट से आगे बढ़कर फ़ैशन, स्टेटस आइकन भी होगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ख्याति प्राप्त फ़ैशन पत्रिका वॉग में एप्पल वॉच का 12 पृष्ठीय विज्ञापन इसकी कहानी पहले से ही बयान करता है। एप्पल कंपनी की ओर से लंबे समय से यानी 2010 से कोई नया किलर उपकरण जारी नहीं किया गया था, और कंपनी अब अपना सारा संसाधन इस नए उपकरण को सफल, हर ओर, हर किसी तक पहुँचाने की योजना में दिलोजान से लग चुकी है। विशेष स्टोर खोले जा रहे हैं, और एप्पल वॉच का विक्रय करने वाले कर्मचारियों को खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है यदि आप एप्पल वॉच की खूबसूरती, उसके कार्य आदि के बारे में एक बार यदि ध्यान से जान समझ लेंगे तो इसे खरीदे बिना नहीं मानेंगे और दो लेडी़ज़ और जेंटस - आकारों, आधा दर्जन रंग तथा विविध स्ट्रैप बैंड सहित विविध संस्करणों की कीमतें भी हर पॉकेट के मुताबिक हैं मूलभूत संस्करण एप्पल वाच स्पोर्ट एल्यूमिनियम एलॉय से बनी 21 हजार से लेकर स्वर्णजटित प्रीमियम एप्पल वॉच 10 लाख रुपए तक की कीमत में मिलेगी। यूँ तो यह भी सेमसंग से लेकर पेबल तक जो स्मार्टघड़ियाँ जारी हुई हैं, उसी किस्म का काम करेगी, और हो सकता है कि एक-दो काम कम-ज्यादा करे, परंतु एप्पल वॉच को लेकर पिछले एक-दो वर्षों में लोगों के मन में जो आशाएँ अपेक्षाएँ और जिज्ञासाएँ थीं उन्हें पूरा करने में कितना सक्षम है यह तो इसका उपयोग करने पर तब पता चलेगा जब अप्रैल के अंत से इसकी डिलीवरी प्रारंभ होगी। अभी तो इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानते हैं जो इसमें आपको समय बताने के अलावा भी मिल सकेंगी’ आईफ़ोन से जुड़कर उसके बहुत सारे कार्य स्वयं कर सकेगी संपर्क, कॉल, गीत-संगीत, नक्शे आदि-आदि। 
‘आवाज सक्रिय सहायक सिरी से आप बोलकर बहुत सारे कार्य सकेंगे जिससे छोटी सी स्क्रीन पर टैप कर टाइप कर कमांड देने के झंझट से छुटकारा मिलेगा।’ एप्पल पे के साथ कॉन्टेक्टलैस पेमेंट वाला कार्य करेगी यानी आप मॉल आदि में जाएंगे को आपको डेबिट-क्रेडिट कार्ड रखने और स्वाइप करने का झंझट नहीं।’ समर्पित ऐप्प के जरिए यह आपके हेल्थ मॉनीटर और फ़िटनेस ट्रैकर के रूप में कार्य करेगी। दिन भर आपने क्या किया कितना काम किया कितने एक्सरसाइज की जरूरत है, कितनी कैलोरी बर्न की आदि आदि पर नजर रखेगी और समय समय पर बताएगी कि आप घंटे भर से एक ही पोज़ीशन में बैठे हैं, जरा एक दो मिनट चहलकदमी तो कर आएँ! आपके हृदय की धड़कन पर नजर रखेगी और आप इसे दूसरों से साझा भी कर सकते हैं जी हाँ, चिकित्सकीय जरूरत के मुताबिक भी।’ इसे स्मार्ट की (स्मार्ट चाबी) की तरह अपने घर, कार का दरवाजा खोलने बंद करने आदि के लिए भी कर सकेंगे। ‘ट्विटर, फ़ेसबुक उबेर, ओला टैक्सी, वीचैट, वॉट्सएप्प आदि-आदि तमाम अन्य एप्प जोड़े जा सकेंगे। जिन्हें एप्पल वॉच स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टाल किया जा सकेगा। ‘आईफ़ोन से ब्लूटूथ तथा वायरलेस के जरिए कनेक्टिविटी मिलेगी। ‘आप अपना एप्पल वॉच मित्र के वॉच से जोड़ सकेंगे और आप उस पर कुछ जानकारियाँ तुरंत साझा कर सकेंगे, टैप कर उसका ध्यान आकर्षित कर सकेंगे। ‘बैटरी लाइफ दिन भर का होगा। ‘एप्पल वॉच पर टैप करए स्वाइप कर या बगल में दिए गए दो बटन का उपयोग कर इसे सक्रिय कर सकते हैं। ‘बटन स्क्रॉलिंग व्हील की तरह काम करता है। 
‘एप्पल वॉच को अपने पसंद मुताबिक रंग-रूप आकार प्रकार (भले ही थोड़ी सीमित मात्रा में हो) दे सकते हैं। ‘यह वाटर रेजिस्टेंट है - इसकी रेटिंग आईपीएक्स 7 है जिसका अर्थ है कि आम बारिश आदि में यह सुरक्षित है, परंतु इसे पहन कर स्नानादि वर्जित है। यह आईफ़ोन 5 और उसके बाद के फ़ोनों से जुड़ सकेगी। हालांकि बिना फ़ोन से जुड़े भी बहुत से कार्य- जैसे कि फिटनेस ट्रैकिंग आदिए कर सकेगी। इसमें बहुत ही बेहतर, मैग्नेटिक इंडक्टिव चार्जिंग की सुविधा है जो चार्जिंग को आसान बनाता है। एप्पल वॉच में हैपेटिक फ़ीडबैक का उपयोग किया गया है- यानी इसका रंगीन टच स्क्रीन प्रेशर सेंसिटिव है - इसकी स्क्रीन को कम या ज्यादा दबा कर अलग अलग किस्म के कार्य कर सकेंगे। एप्पल वॉच का डिजाइन रिवर्सिबल है - यानी इसके डिस्प्ले को आप उल्टा भी कर सकते हैं। इसका क्या अर्थ हुआ? इसका अर्थ हुआ कि आप इसे किसी भी हाथ पर पहन सकते हैं - बाएँ हो या दाएँ। और भी बहुत कुछ - जैसे कि स्क्रीन स्क्रेच रेजिस्टेंट सेफ़ायर क्रिस्टल ग्लास का बना है...  तो क्या आप भी एक एप्पल वॉच पहनना चाहेंगे।


raviratlami@gmail.com